Back to Question Center
0

एसईओ & डिजिटल मार्केटिंग - सेमाल्ट से मास्टर्बल इनसाइट

1 answers:

इस पर किसी भी तरह के संकेत के बिना एक दुकान होने की कल्पना करो। सबसे अच्छे, उत्सुक लोग उत्पादों की जांच करने या उन उत्पादों के बारे में पूछने के लिए ड्रॉप हो सकता है जो कि आप क्या बेच रहे हैं से संबंधित नहीं हैं। लेकिन क्या होगा अगर आपके पास एक स्टोर है उचित नाम और आप बेच रहे हैं उत्पादों की छवियों? इससे भावी ग्राहकों को जांचना होगा, इस बारे में प्रश्न पूछेंउत्पादों और यहां तक ​​कि उत्पादों में से कुछ भी खरीदते हैं। ये संभावनाएं आपके स्टोर और उत्पादों के बारे में अन्य लोगों को फैलाने की संभावना हैजो उच्च यातायात के साथ ही बिक्री में अनुवाद करता है। पहला उदाहरण उस साइट के जैसा होता है जो दूसरा नहीं है जबकि ऑप्टिमाइज़ नहीं किया गया है उदाहरण एक अच्छी तरह से अनुकूलित साइट से संबंधित है

के अग्रणी विशेषज्ञ Semalt डिजिटल सर्विसेज, एंड्रयू डायन, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग प्रक्रियाओं को कैसे संयोजित करने की रणनीति का पूरी तरह से वर्णन करते हैं।

एसईओ क्या है?

खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) एक साइट बनाने की प्रक्रिया को पहचानना आसान है,वर्गीकृत करना आसान और क्रॉल करना सबसे बुनियादी स्तर पर, ऑप्टिमाइज़ेशन उपभोक्ताओं को हजारों के बीच में अपना व्यवसाय ढूंढने में सहायता करता है अन्य व्यवसायों के लाखों और किसी भी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का अभिन्न अंग है

एसईओ का उद्देश्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने व्यवसाय में उपयोगकर्ताओं को चलाने के लिए है। इसे पाने के लिये,आपकी वेबसाइट खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (एसईआरपी) में उच्च रैंक करनी चाहिए। यह समझने में आसान बनाने के लिए, यहां एक आदर्श उदाहरण है:

हर महीने, 14 अरब से अधिक खोज ऑनलाइन हैं अब कल्पना करो, क्या 14 अरब खोजों का एक अंश आपके व्यवसाय की तलाश में होगा। अपनी साइट के लिए प्रासंगिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए,कंपनी को एसईआरपी में उच्च रैंक, प्रति क्लिक गतिविधियों और सोशल मीडिया मार्केटिंग का भुगतान करना चाहिए।

किसी व्यवसाय को विकसित करने के लिए, उसे विज्ञापन करना चाहिए। और किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय के लिए,एसईओ मुफ्त विज्ञापन के बराबर है आपकी साइट का अनुकूलन करना एसईआरपी के पहले पेज पर रैंक करना आसान बनाता है।

चूंकि एक आम धारणा है कि लोग एसईआरपी के पहले 2 पृष्ठों को स्कैन और समीक्षा करते हैं,प्रथम पृष्ठ पर रैंकिंग आपके व्यवसाय को उत्पादों को खरीदने से पहले जानकारी प्राप्त करने वाले लोगों द्वारा पाया जाने का मौका देता है।

एसईओ कैसे काम करता है?

खोज इंजन क्रॉलर्स पृष्ठ सामग्री निर्धारित करने के लिए पाठ का उपयोग करते हैंगतिविधियों की खोज जिसमें क्रॉलिंग, स्कैनिंग और इंडेक्सिंग के साथ-साथ परिचलन और वसूली का मूल्यांकन करने के साथ-साथ खोज परिणाम भी आते हैं।एक गुणवत्ता स्कोर में योगदान देने वाले तत्वों में शामिल हैं:

  • मेटा टैग
  • पहुंच और उपयोगिता
  • पृष्ठ सामग्री
  • यूआरएल और वेबसाइट के नाम
  • पृष्ठ डिजाइन
  • लिंक के लक्षण

यह चक्र कैसे काम करता है यह समझने के लिए, एसईओ कैसे कार्य करता है इसके बारे में विवरणों में जाना महत्वपूर्ण है:

1। क्रॉल करना:

खोज इंजन के पास एक मकड़ी या क्रॉलर के रूप में जाना जाता है जो क्रॉल करता हैएक वेब पेज में सामग्री आम तौर पर, मकड़ी के लिए यह जानना संभव नहीं है कि यदि कोई नया पृष्ठ जोड़ा गया हो या पुराने को अपडेट किया गया हो रोज। नतीजतन, कुछ मकड़ियों एक या दो महीने के लिए वेब पेज पर नहीं जा सकते हैं इसके अलावा, क्रॉलर्स पासवर्ड संरक्षित करने में असमर्थ हैंपन्नों, फ्लैश फिल्मों, चित्र, और जावास्क्रिप्ट इसलिए, यदि आपकी साइट में इनमें से अधिकांश हैं, तो एक कीवर्ड सिम्युलेटर चलाने के लिए सलाह दी जाती हैयह देखने के लिए कि ये सॉफ्टवेयर द्वारा क्रॉल किए गए हैं।

2। इंडेक्सिंग:

एक बार जब मकड़ी रेंगने को खत्म करता है, तो पृष्ठों को एक या एक में अनुक्रमित किया जाता है विशाल डेटाबेस जहां प्रासंगिक जानकारी निकाली जाती है, जब भी कोई उपयोगकर्ता खोज इंजन पर किसी विशेष कीवर्ड में प्रवेश करता है।

3। काम खोजें:

जब भी कोई खोज शुरू हो जाती है, तो खोज इंजन अनुरोध पर प्रक्रिया करता है और इसकी अनुक्रमित सामग्री के साथ तुलना करता है सटीक डेटा देने के लिए, खोज इंजन को सभी पृष्ठों और मैच की प्रासंगिकता को मापना चाहिए अनुक्रमित डेटा के साथ, और एसईआरपी में दर्ज किए गए कीवर्ड।

4। एल्गोरिदम:

यह एक नैदानिक ​​टूल है, जो कि सूचीबद्ध खोजशब्दों के माध्यम से छिपाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और प्रासंगिक वाक्यांशों के साथ यूआरएल यह संभावित प्रतिक्रियाओं का अनुमान लगाता है और खोजों के दौरान दर्ज वाक्यांश या शब्द के साथ पृष्ठों को वापस ले जाता है। असल में, 3 एल्गोरिदम हैं: ऑन साइट, ऑफ़-साइट और होल-साइट एल्गोरिदम।

प्रत्येक प्रकार का एल्गोरिथ्म एक वेब पेज के विभिन्न क्षेत्रों को देखता हैलिंक, मेटा टैग, कीवर्ड घनत्व और शीर्षक टैग चूंकि खोज इंजन अपने एल्गोरिदम का समायोजन करते हैं, इसलिए आपको इसके बराबर रखना चाहिएउच्च रैंकिंग बनाए रखने के लिए परिवर्तन

5। पुनर्प्राप्त करना:

प्रक्रिया का अंतिम परिणाम खोज परिणामों में प्रदर्शित किया जाता है।

एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग

के बीच लिंक

अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग में कोई अंतर नहीं है,यह स्पष्ट करने के लिए, उन्हें और अधिक गहराई से जांचना महत्वपूर्ण है। एसईओ जैविक परिणाम लाने के उद्देश्य से है दूसरी ओर, डिजिटल विपणन का लक्ष्य एक व्यवसाय के संपूर्ण ऑनलाइन अस्तित्व के उद्देश्य से होता है जो खोज इंजन अनुकूलन से परे जाता है। ऑनलाइन व्यापार की सहायता के लिएविकसित हो, आपको एक विश्वसनीय डिजिटल मार्केटिंग दृष्टिकोण अपनाना चाहिए और एक प्रभावी एसईओ रणनीति को लागू करना चाहिए।

एसईओ-एकीकृत डिजिटल विपणन

कुछ विपणन विशेषज्ञ व्यापक एसईओ को एकीकृत डिजिटल के रूप में देखें विपणन। अधिक से अधिक, एसईओ प्रभावी डिजिटल विपणन के एक महत्वपूर्ण पहलू में विकसित हो रहा है। इसे समझने के लिए, आपको इसकी सराहना करने की आवश्यकता है वर्षों में एसईओ कितना बदल गया है तकनीक जो 90 के दशक या 2011 में प्रभावी थी, अब पुरानी है जो नए तरीकों के लिए कॉल करता है।आज, कई अन्य कारक हैं जो एसईओ को प्रभावित करने के लिए उपयोग किया जाता है जिसमें सोशल मीडिया और सम्मानित लिंक शामिल हैं जैसे कि अतीत में।

एक प्रभावी एसईओ रणनीति बनाना

एक महान एसईओ प्रणाली के लिए, आपको एक प्रभावी एसईओ को जगह में रखना होगा रणनीति। एक अच्छी रणनीति में शामिल हैं:

1। लक्ष्य बाजार:

प्रभावी एसईओ सिर्फ आपकी साइट पर यातायात को चलाने के लिए नहीं है, यह मदद करनी चाहिए ग्राहक जनसांख्यिकी और भौगोलिक स्थितियों को ठीक करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने उत्पादों में रुचि रखने वाली संभावनाओं तक पहुंच रहे हैं।

2। मोबाइल-अनुकूल दृष्टिकोण:

Google मांग कर रहा है कि वेबसाइट मोबाइल उपकरणों में फिट हो और समान देइन उपकरणों पर उपयोगकर्ताओं को संतुष्टि जैसे कंप्यूटर का उपयोग करने वाले लोगों की तरह

3। खोज इंजन में अधिक विकल्प:

प्रभावशीलता के लिए, आपकी साइट को न केवल एक खोज इंजन में अच्छी तरह से करना चाहिए लेकिन अन्य खोज इंजनों में

4। कीवर्ड निवेश पर वापसी के अनुरूप हैं:

प्रासंगिक खोजशब्दों को पहचानने और उनका उपयोग करने पर आपका ध्यान फोकस करें जो लोग ROI की गारंटी के लिए जानकारी के लिए उपयोग करने के लिए उपयोग करें

5। गुणवत्ता की सामग्री और स्पष्ट वेबसाइट:

आपकी वेबसाइट उपयोगकर्ताओं के अनुकूल होनी चाहिए, नेविगेट करने के लिए स्पष्ट होनी चाहिए और गुणवत्ता वाली सामग्री होना चाहिए।

अंततः, एल्गोरिदम बदलने की दुनिया में, आपको यह हमेशा पता होना चाहिए एसईओ एक न खत्म होने वाली प्रक्रिया है इन सभी परिवर्तनों के बीच में आपकी मदद करने के लिए, अपने लक्षित श्रोताओं के बारे में सोचें, ठोस रूप में रखें ऑप्टिमाइज़ेशन रणनीतियों और अपनी साइट की प्रयोज्यता के बारे में सोचें।

November 27, 2017
एसईओ & amp; डिजिटल मार्केटिंग - सेमाल्ट से मास्टर्बल इनसाइट
Reply