Back to Question Center
0

Semalt विशेषज्ञ: आँख ट्रैकिंग प्रौद्योगिकी में वर्तमान रुझान

1 answers:

जब नेत्र ट्रैकिंग के शुरुआती इतिहास और निर्मित मील के पत्थर को दर्शाते हुए,यह एक बहुमुखी उद्योग बन गया है जो कई लोगों को छूता हैखेत। आंख पर नज़र रखने की जानकारी के लिए, यह सब पहले होना चाहिएपरिभाषित किया।

जूलिया वाश्नेवा, के ग्राहक सफलता प्रबंधक सेमील्ट डिजिटलसेवाएं, विशेषज्ञता और व्यापक अनुभव पर ड्राइंग आंख-ट्रैकिंग प्रौद्योगिकियों में नवीनतम रुझानों में अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं कूलटूल , बाजार अनुसंधान कंपनी के साथ सहयोग की।

नेत्र ट्रैकिंग को ओक्यूलर डेटा के संग्रह के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। डेटा इकट्ठा किया जाता हैगैर-घुसपैठ उपकरणों जैसे कि रिमोट या हेड-माउन्ड आंख ट्रैकर के माध्यम सेगैर-घुसपैठ डिवाइस एक कैमरे के साथ ही एक अवरक्त प्रकाश स्रोत का उपयोग करता हैप्रकाश स्रोत को आंखों की ओर निर्देशित किया जाता है जैसे कैमरा ट्रैक और रिकॉर्ड ओक्यूलरविशेषताएं (उदा।, छात्र व्यास, झपकी आवृत्ति, घूर्णी आंदोलनों) एकत्रितआँख ट्रैकिंग विश्लेषण सॉफ्टवेयर और परिणाम विश्लेषण द्वारा संकलित किया गया है।

आई ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग उपभोक्ता विपणन और पैकेजिंग में किया जा रहा हैअनुसंधान, अकादमिक, चिकित्सा और व्यवहारिक मनोवैज्ञानिक अनुसंधान, साथ ही मानवकारक इंजीनियरिंग और गेमिंग सिमुलेशन अनुसंधान और अनुप्रयोग शोधकर्ताओं के रूप मेंआँख ट्रैकिंग के लिए आवेदन के नए रास्ते ढूंढें, फ़ील्ड नाटकीय रूप से फैलती हैयहां तक ​​कि सेना ने उनके पायलटों के लिए नेत्र ट्रैकिंग हेलमेट का उपयोग किया हैसामरिक लाभ के लिए परिष्कृत सिर-अप डिस्प्ले (एचयूडी)

नेत्र ट्रैकिंग पर चर्चा करते समय, चार मूलभूत रूपों को समझना महत्वपूर्ण हैनेत्र आंदोलनों के प्रकार जो आंख ट्रैकिंग तकनीक का आधार है जिसमें वे शामिल हैं:

  • Saccades।.उन्हें आँख के बहुत तेजी से आंदोलन के रूप में माना जाता है जो अचानक बदलते हैंनिर्धारण की बात वे पढ़ने या बड़े आंदोलनों के दौरान छोटे आंदोलनों हो सकते हैंजब एक पूरे कमरे के चारों ओर देख रहे हैं आम तौर पर, वे प्रकृति में प्रतिक्रियात्मक हैं, लेकिनस्वेच्छा से भी प्राप्त किया जा सकता है सबसे सामान्य सैकैडिक आँख आंदोलन होते हैंएक व्यक्ति की नींद पैटर्न
  • चिकनी पीछा आंदोलनों। आँख आंदोलन के अन्य रूपों की तुलना में बहुत धीमी, चिकनापीछा आंदोलन fovea के एक स्वैच्छिक उत्तेजनात्मक आंदोलन है (का एक छोटा सा खंडरेटिना जहां दृश्य तीक्ष्णता उच्चतम है) व्यक्ति की स्वैच्छिक हैया तो उत्तेजनाओं को ट्रैक या अनदेखा करने की क्षमता वहां उन प्रशिक्षित व्यक्ति हैंजो एक उत्तेजनाओं (चलती लक्ष्य) की उपस्थिति के बिना एक चिकनी पीछा आंदोलन करने में सक्षम हैं।
  • वर्गेन्स मूवमेंट्स अन्य प्रकार की आंखों के आंदोलनों के विपरीत, जबकि दोनों आंखें आगे बढ़ते हैंएक ही दिशा, श्लोक आंदोलन असंगत हैं। प्रत्येक की दृष्टि की लाइनेंआंख एक वस्तु देख सकती है जो या तो बंद होती है या दूरी में दपल्लीरीकसना इस प्रकार धारणा के क्षेत्र को बढ़ाता है और फ्वावा (रेटिना) की छवि को तेज करता है।
  • वर्स्टिबुलो-ओकुलर मूवमेंट्स सिर के आंदोलन के लिए मुआवजा, विस्टीबुलो-ओक्यूलरआंख आंदोलनों बाहरी आवेगों की दृश्य छवियों को स्थिर करने में मदद करती हैं रेटिनलसतह क्षणिक परिवर्तन (सिर आंदोलन) का पता लगाने के द्वारा छवि "फिसलते" की क्षतिपूर्ति करती हैइस प्रकार सुधारात्मक नेत्र आंदोलनों के माध्यम से समायोजन मुआवजा समायोजन हैबल्कि धीमी गति से, सिर आंदोलनों के साथ-साथ संवेदी प्रतिक्रिया

कौन आंख ट्रैकिंग लागू करता है

हर दिन, नेत्र ट्रैकिंग अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता हैरचनात्मक नए तरीके जब कोई सोचता है कि किसी व्यक्ति ने दैनिक आधार पर आँखों का कितना उपयोग किया है, तो यह कोई आश्चर्य नहीं हैजो जानकारी इकट्ठी होती है वह लगभग हर उद्योग के लिए उपयोगी होती है। ऐसा एक उद्योग बाजार अनुसंधान हैआँख ट्रैकिंग अनुसंधान से एकत्रित जानकारी पैकेजिंग डिजाइन और विज्ञापन में उपयोग की गई है।

व्यावसायिक खेल सुधार में बढ़त के रूप में नेत्र ट्रैकिंग तकनीक का उपयोग कर रहे हैंबायोमेनिकिकल, शारीरिक और व्यवहार के संयोजन के द्वारा एक एथलीट का प्रदर्शनव्यक्तिगत सुधार के लिए एक माप उपकरण प्रदान करने के लिए डेटा। व्यवहार और तंत्रिका विज्ञान पेशेवरों ने आंख ट्रैकिंग तकनीक का उपयोग किया हैपढ़ने के कौशल का मूल्यांकन, डिस्लेक्सिया, मोटर का कामकाज, साथ ही साथ श्रवणऔर छवि प्रसंस्करण स्क्रीन-आधारित दृश्य उत्तेजना और सिर गति के उपयोग सेनि: शुल्क ट्रैकिंग उपकरण, शोधकर्ताओं ने मापने और मूल्यांकन करने और नए तरीकों का पता लगाया हैघाटा मोटर कार्यों के साथ-साथ व्यक्तिगत कमियों को सुधारने के लिए स्पर्श दृष्टिकोण का उपयोग करना।

नेत्र ट्रैकिंग का एक नया क्षेत्र एक नजारा आधारित शोध है शोधकर्ताओं का विकास हो रहा हैउपकरण जो अंततः मानव और कंप्यूटर के बीच बातचीत को बदल सकते हैंअनुसंधान कंप्यूटर के कर्सर को नियंत्रित करने के लिए आँखों का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।.के बजायएक माउस, आनन्द छड़ी या लेखन टैबलेट का उपयोग करके, उपयोगकर्ता कंप्यूटर कार्यों को नियंत्रित करेगाआँख आंदोलन और निमिष के माध्यम से।

वास्तव में आम तौर पर काम करने वाले व्यक्ति के लिए काम करने वाली आँख ट्रैकिंगबहुत-सरल शब्दों नहीं इसकी शुरूआत के बाद से आँख लगाने के लिए उपाय किया गया हैऔर एक व्यक्ति के दृश्य ध्यान का आकलन करें ऐसे लक्ष्यों को मापने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे आम गैर-दखल देने वाला तरीका है।

गैर-दखल रिमोट आंख ट्रैकिंग

गैर-घुसपैठ दूरस्थ नजर ट्रैकिंग की मूल अवधारणा छात्र केंद्र कॉर्नियल हैप्रतिबिंब (पीसीसीआर) इस अवधारणा को उजागर करने के लिए एक दूरदराज के प्रकाश स्रोत का इस्तेमाल होता हैआंख, जो आंतरिक कारणों का प्रतिबिंब बनाता है और एक कैमरा रिकॉर्डिंग सिस्टम को अनुमति देता हैइमेजिंग डेटा कैप्चर करें रिकॉर्डिंग डिवाइस (कैमरा) पर कब्जा कर लिया छवि पहचानती हैछात्र प्रतिबिंब और कॉर्निया के बीच विभिन्न प्रतिबिंब। एक बार जानकारीकब्जा कर लिया है एक angled वेक्टर गणना तालिका विशिष्ट ज्यामितीय बनाने के लिए प्रयोग किया जाता हैचिंतनशील सुविधाओं जो दृढ़ता की दिशा का आधार बनाते हैं।

उपयोग किए गए आंख पैटर्निंग सॉफ्टवेयर के आधार पर, टकटकी दिशा गणनाविभिन्न छवि प्रसंस्करण एल्गोरिदम के साथ ही आंखों के 3 डी मॉडल की अनुमति देता हैटकटकी के बिंदु के संबंध में बल्कि सरल शब्दों में, प्रक्रिया रिकॉर्डआंख पैटर्न आंदोलनों, बुनियादी आँख पैटर्न सिद्धांतों का आकलन, बिंदु पर केंद्रित हैटकटकी मापदंडों के, और आंकड़ों का एक संकलन बनाते हैं जो विश्लेषण करते हैंअंतिम उपयोगकर्ता विशिष्ट व्याख्यात्मक डेटा और परिणाम परिणाम माप सकते हैंकिसी भी विशिष्ट वस्तु के निर्धारण के लिए, किसी भी कर्मचारी का ध्यान अवधि किसी भी रूप में है। सेवा मेरेआगे की व्याख्या, प्रक्रिया का एक उदाहरण निम्नानुसार है:

  • आंख ट्रैकर शोधकर्ता कंप्यूटर पर विशिष्ट छवियों की पहचान करना चाहता है(जैसे, एक बिक्री योग्य उत्पाद) एक पर उत्पाद की समान चित्र हैंविभिन्न रूपों के साथ कंप्यूटर स्क्रीन (रंग, आकार, आदि) शोधकर्तायह पहचानने की इच्छा है कि कंप्यूटर उपयोगकर्ता किस चित्र पर केंद्रित है (जिसमें सेबारी की पहचान करने में सक्षम हो जाएगा कि कौन से उत्पाद छवि सौंदर्यवादी रूप से मनभावन हैउपयोगकर्ता के लिए) आंख ट्रैकर सिस्टम प्रक्रिया में एक रिकॉर्डिंग सिस्टम शामिल है,प्रोजेक्टर और जटिल एल्गोरिदम की एक श्रृंखला। प्रारंभ में, प्रोजेक्टर बनाता हैआँखों की एक अवरक्त प्रकाश छवि अगला, कैमरा रिकॉर्डिंग सिस्टम लेता हैयूजर के नेत्र पैटर्न की कई उच्च-फ्रेम-दर वाली छवियां (उदास्क्रीन पर छवियों को उपयोगकर्ता जिस पर केंद्रित है)।
  • इमेजिंग प्रोसेसिंग एल्गोरिदम (विशेष रूप से, आंख ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर विशिष्टछवि ट्रैकिंग के लिए) उपयोगकर्ता की आंख और चिंतनशील के विशिष्ट विवरण की पहचान करेंपैटर्न। अंत में, एकत्रित इमेजिंग के आधार पर सॉफ्टवेयर का विवरण दिया गया हैआंखों की स्थिति और टकटकी अंक की गणना करता है इस डेटा को तब व्याख्या की जाती हैकंप्यूटर स्क्रीन पर छवियों में से किसने उपयोगकर्ता को अपना ध्यान केंद्रित किया हैध्यान देना (इस प्रकार शोधकर्ता इस बात की पहचान कर सकता है कि किस उत्पाद के विपणन योग्य उत्पादोंएक विशिष्ट अंत उपयोगकर्ता समूह पर ध्यान केंद्रित किया है)।
  • जैसा कि नेत्र ट्रैकिंग प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों में फैलता है, सवाल आते हैंइसकी प्रभावशीलता के साथ ही सटीक डेटा प्राप्त करने में चिंताएं इस प्रकारचिंता यह है कि क्या निमिष आँख ट्रैकिंग परिणाम को प्रभावित करता है.एक के रूप में चमक रहा हैआंखें एक अनैच्छिक क्रिया है, आम तौर पर इसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। सस्नेहआँख ट्रैकिंग करने के लिए, पलकें जब पलक और कॉर्निया को रोकता है,बंद कर देता है। आँख ट्रैकिंग डेटा संकलन में कॉर्निया प्रतिबिंब डेटा आवश्यक है,अंतिम परिणाम विश्लेषण के दौरान लापता डेटा अंक शामिल हैंआंख ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर द्वारा मैन्युअल निकासी या स्वचालित निष्कर्षणहालांकि डेटा निष्कर्षण 100% नहीं हो सकता है, यह सटीक डेटा निष्कर्ष निकालने के लिए पर्याप्त है।

फिर भी एक और सवाल उठता है कि क्या सिर आंदोलन नेत्र ट्रैकिंग को प्रभावित किया हैपरिणाम? आंख ट्रैकिंग सत्र के दौरान सिर आंदोलन एक कारक है जोपरिणामों को तिरछा कर सकते हैं क्योंकि इसका नजारा सटीकता पर एक निश्चित प्रभाव हो सकता हैडेटा। सिर के आंदोलन की समस्या को हल करने में, कई ऑप्टिकल सेंसर औरडाटा इकट्ठा करने वाले कैमरे केन्द्र की स्थितियों में से हैं"स्टीरियो डेटा प्रोसेसिंग" का एक प्रकार बनाने के लिए दृष्टि जो बढ़ जाती हैदृष्टि की क्षैतिज सीमा एक बार फिर, पलक की तरह, आंखट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर एक स्कीमा उत्पन्न करेगा जो ध्यान में रखेगाvestibulo-ocular (सिर) आंदोलनों और अंतिम व्याख्या डेटा समायोजित तदनुसार।अंतिम परिणामों में क्या समायोजित नहीं किया जा सकता है अगर आंख ट्रैकर उपयोगकर्ताअपने सिर को पक्ष में बदल देता है, एक तेज़ और तेज़ सिर आंदोलन चलाता है याऑप्टिकल सेंसर और कैमरे की सीमा से बाहर है।

आंख ट्रैकर प्रौद्योगिकी पर चर्चा करते समय एक प्रश्न जो हमेशा लगता हैउठता है नेत्र ट्रैकिंग उपकरण की सटीकता और सटीक (ऑप्टिकलसेंसर, कैमरे, आदि) के साथ ही डेटा व्याख्या (सॉफ्टवेयर) विश्लेषण।इन चिंताओं को विभिन्न नजर ट्रैकिंग कंपनियों द्वारा संबोधित किया गया हैजिन्होंने सबसे अच्छा सटीकता सुनिश्चित करने के लिए माप मानकों को विकसित किया हैमुमकिन। मोनोक्युलर सटीकता मानक में प्रत्येक आंख की एकमात्र जांच होती हैव्यक्तिगत आँखों की प्रदर्शन सटीकता का पता लगाने के लिए विरोध के रूप मेंद्विनेत्री सटीकता परीक्षण के लिए जो एक साथ दोनों आँखों (अक्सरआदर्श अनुपात माना जाता है)

नेत्र ट्रैकिंग का भविष्य

विवरण मौलिक शुद्धता माना जाता है आदर्श परीक्षण हालत का इस्तेमाल किया जाता हैसभी अन्य सटीकता परिणामों को मापने के लिए आधार रेखा के रूप में चरम पर सटीकताटकटकी कोणों का परीक्षण टकटकी कोणों को प्रभावित करता है जो कि प्रमुख घटक हैआखों द्वारा पीछा। रोशनी सटीकता बदलते एक परीक्षण है जो चार का इस्तेमाल करता हैअग्रभूमि और पृष्ठभूमि उलटा सहित प्रदीप्ति मानदंड(दखल अंदाजी)। सिर की स्थिति सटीकता बदलती है जो खाते में ले जाती हैआंख ट्रैकिंग प्रक्रिया के दौरान सिर आंदोलन इनमें से प्रत्येक व्यक्तिउपकरण अंशांकन के संयोजन के साथ परीक्षण मानकों का आयोजन किया जाता हैसबसे सटीक आँख ट्रैकिंग परिणाम बनाए रखने के लिए।

अभी भी उन समीक्षकों की मौजूदगी है, जिनके बारे में चिंता है कि आँख ट्रैकिंग अभी हैएक नवीनता प्रौद्योगिकी आलोचकों ने इस आशंका को उठाया है कि प्रौद्योगिकी कर सकते हैंदुरुपयोग किया जाना चाहिए और / या परीक्षण के परिणाम गलत व्याख्या किए हैं। प्रौद्योगिकी के रूप मेंअधिक से अधिक परिष्कृत हो गया है और परिणाम अधिक परिभाषित हैं,आलोचकों के बीच में कुछ और अभी तक लगता है आई ट्रैकिंग प्रौद्योगिकी की गई हैउन लोगों के लिए शिक्षा में, मस्तिष्क की चोटों और परिहारों का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैपढ़ने की अक्षमता और अधिकांश क्षेत्रों में कल्पनाशील।

आँख ट्रैकिंग प्रौद्योगिकी का भविष्य पहले से ही प्रतीत होता है।.सेलुलरफोन नेत्र ट्रैकिंग प्रौद्योगिकी पहले ही शुरू हो चुकी है सैमसंग निगमने मोबाइल फोन की एक पंक्ति पेश की है जो सामने वाले वीडियो को रोक देगाजब उपयोगकर्ता दूर दिखता है सैमसंग और अन्य मोबाइल फोन कंपनियों रहे हैंबायोमैट्रिक आईरिस मान्यता वाले फोन को लॉन्च करना जो कि अनलॉक होगाउपयोगकर्ता सेल फोन स्क्रीन में देख रहे हैं।

मोटर वाहन उद्योग ने आंख विकसित किया हैट्रैकिंग मॉनिटरिंग सिस्टम जो कि पता लगा सकते हैं कि जब एक ड्राइवर नींद ले रहा हैइस प्रकार दुर्घटनाओं को न्यूनतम करना तदनुसार, भविष्य के ऑटोमोबाइल को आंखों से सुसज्जित किया जा सकता हैपैटर्न मॉनिटरिंग डिवाइसेज जो कि देखने से पैटर्न ड्राइविंग में समायोजन कर सकते हैंचालक और आसपास के वातावरण (बारिश से भिगोकर फुटपाथ, बर्फ की स्थिति आदि)।आभासी वास्तविकता गेमिंग की दुनिया में आई ट्रैकिंग प्रौद्योगिकी की शुरुआत की गई है।वीआर सिस्टम आंखों की गतियों द्वारा वस्तुओं को चेतन करने के लिए इस तकनीक का उपयोग करती है।चिकित्सा क्षेत्र के भीतर, आँख ट्रैकिंग के लिए विकसित प्रगति की अनुमति होगीस्ट्रोक या दौरे के शुरुआती लक्षणों का पता लगाओ।

आंख-ट्रैकिंग प्रौद्योगिकी के रास्ते पर कई चुनौतियां खड़ी हैंक्योंकि यह जीवन की रोजमर्रा की मुख्य धारा में चलता है आई ट्रैकिंग मान्यतासॉफ़्टवेयर को अभी भी सरल आंखों से अलग करना पड़ता हैआंदोलन (विचलन बनाम आशय) अन्य विचारों को संबोधित किया जाना चाहिएदृष्टि भिन्नताएं, आंखों के तनाव और व्याकुलता के उदाहरण शामिल हैं आंख के रूप मेंट्रैकिंग मॉनिटरिंग उपकरण इनके अवरक्त बीम एक्सपोज़र का इस्तेमाल करता हैआँखें, लंबे समय तक या दोहराए एक्सपोज़र के हानिकारक प्रभावों पर पर्याप्त निर्णायक अध्ययन नहीं हुआ है।

उदाहरण के लिए, हम Semaltेट डिजिटल सेवा में हम साथ मिलकर काम कर रहे हैं कूलटूल बाजार अनुसंधान कंपनी, जो पूरी आंख प्रदान करती हैअन्य ग्राहक व्यवहार ट्रैकिंग तकनीकों के साथ ट्रैकिंग तकनीकजटिल विपणन अनुसंधान के लिए वास्तव में, यह कंपनी एक हैउत्कृष्ट नेतृत्व उत्पादन और ब्याज के कारण मोटे तौर पर उच्च मांगदर्शकों की प्रौद्योगिकी के लिए दरअसल, नेत्र ट्रैकिंग आपको अनुमति देता हैअपने विपणन के पहलुओं को विशिष्ट प्रतिक्रियाओं की जांच करने के लिए,जो पारंपरिक उपभोक्ता सर्वेक्षणों से अलग है। यह एक कारण होता हैविपणन क्षेत्र में नेत्र ट्रैकिंग तकनीक की महान लोकप्रियताऔर यह प्रवृत्ति बढ़ रही है।

अंत में, नेत्र ट्रैकिंग तकनीकयहाँ रहने के लिए है यह तकनीक हमारे रोजमर्रा के जीवन में शामिल की जा रही है, इसलिए इसकी स्वीकृतिव्यापक लगता है जैसे ही विकास और संवर्द्धन हो रहे हैं, आँख ट्रैकिंगसामान्य उपकरणों के स्वचालन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की तरक्की जारी रखेगा औरचिकित्सा और / या मनोवैज्ञानिक devances का पता लगाने (और वह सिर्फ शुरुआत है)नज़र ट्रैकिंग प्रौद्योगिकी का भविष्य अलग-अलग शोधकर्ताओं की कल्पना के लिए सीमित नहीं है,हमारे जीवन में इसका व्यावहारिक अनुप्रयोग असीम है।

November 27, 2017
सेमल विशेषज्ञ: आँख ट्रैकिंग प्रौद्योगिकी में वर्तमान रुझान
Reply