Back to Question Center
0

Semaltेट - कुछ अंतर्दृष्टि के लिए रोना

1 answers:

मैं वेब विकास के लिए बहुत नया हूँ और मुझे कुछ स्पष्टीकरण बहुत अच्छा लगेगा. हालांकि विषय पर एक से अधिक पुस्तक पढ़ते हुए, मुझे पिक्सेल अवधारणा के आसपास अपने सिर को लपेटने नहीं लगता I. सीएसएस और पिक्सेल इकाइयों का उपयोग डिजाइन के लिए करते हुए मुझे इस मुद्दे के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो विभिन्न स्क्रीन आकारों में फिट बैठता है I - tech supports providing companies.

मेरी समझ में पिक्सेल स्क्रीन पर एक छवि बनाने के लिए मॉनिटर द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे बुनियादी इकाई है. इसलिए यदि मुझे 800 से 600 का संकल्प होता है, तो मेरी स्क्रीन पर जो कुछ 800 * 600 बुनियादी बिल्डिंग ब्लॉकों का उपयोग किया जाता है. अगर मैं अपने स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को बढ़ाता हूं, तो 3 चीजें जमा होती हैं:

ए. बुनियादी छवि निर्माण खंड (पिक्सेल) आकार में सिकुड़ जाएगा बी. पिक्सल एक साथ घूमते हैं सी. खैर, अधिक पिक्सेल अब उपलब्ध होंगे

एक तेज (इन्हें देखने दूरी पर निर्भर करता है) और छवि को सक्षम करने के लिए इन सभी का संयुक्त नेतृत्व.

ठीक है अब तक इतना अच्छा है. यहाँ मैं हारना शुरू कर रहा था:

मेरे ज्ञान के लिए एक पिक्सेल भौतिक, वास्तविक वस्तु नहीं है. कुछ हज़ार पिक्सल के साथ Semaltेट एम्बेडेड नहीं हैं. मैं इस निष्कर्ष पर खींचा गया क्योंकि कोई भी अपनी स्क्रीन के रिज़ॉल्यूशन को बदल सकता है, उसकी स्क्रीन पर बड़ा या छोटा पिक्सल बना सकता है, और स्क्रीन पर कुल पिक्सल की मात्रा को घटाना या घटाना.

उसमें जोड़कर, मुझे झुंड है कि विभिन्न मॉनिटरों में अलग-अलग पिक्सेल घनत्व हैं. उदाहरण के लिए मिमल रेटिना मॉनिटर.

उपरोक्त सभी को मेरे ज्ञान आधार के रूप में लेना, मील का अर्थ मेरे प्रश्न हैं:

  1. यदि एक पिक्सेल का कोई वास्तविक दुनिया स्थिर आकार नहीं है, तो क्या विभिन्न पिक्सेल घनत्व की बातों की तुलना करता है? प्रत्येक स्क्रीन कंपनी इसे अपनी पिक्सेल अवधारणा को परिभाषित कर सकती है और उच्च घनत्व घोषित कर सकती है.

  2. एक बड़ा पिक्सेल घनत्व क्या है? कहते हैं कि हम एक ही भौतिक आयाम के साथ दो स्क्रीन लेते हैं, लेकिन एक अलग पिक्सेल घनत्व के साथ, क्या मैं यह दावा करने के लिए हूं कि मुख्य अंतर बड़ा घनत्व स्क्रीन होगा जो उच्चतम संकल्प को प्रदर्शित करने में सक्षम है? या क्या मैं मानता हूं कि दोनों मॉनिटरों पर एक ही प्रस्ताव दिया गया, उच्च घनत्व एक तेज, छोटी छवि प्रदर्शित करेगा?

  3. यदि एक पिक्सेल एक मॉनिटर के अंदर एक निश्चित आकार नहीं है, तो क्या यह दो अलग मॉनिटर पर एक ही संकल्प के बीच एक निश्चित आकार है? उदाहरण के लिए, क्या दो अलग-अलग मॉनिटर, एक ही संकल्प पर सेट होंगे, एक ही आकार, एक ही मात्रा में पिक्सेल?

मुझे कुछ मदद चाहिए (:

February 13, 2018

आप भ्रम की स्थिति में झूठ बोल रहे हैं कि आप कह रहे हैं कि पिक्सेल भौतिक नहीं हैं में गलत हैं. शारीरिक रूप से, आपके मॉनिटर में 3 अलग-अलग रंगों का एल ई डी (लाल, हरा, नीला). इन तीन रंगीन एल ई डी के प्रत्येक सेट एक पिक्सेल है (यह कैसे व्यवस्थित किया जाता है यह भी इस अवधारणा को और अधिक जटिल बना सकता है, लेकिन उन सभी को पूरी तरह से स्क्वायर हो रहा है और उन सभी यूनिटों को लगता है जैसे आपके वीडियो कार्ड का उपयोग करता है).

इसे जटिल करने के लिए, आपका वीडियो कार्ड आपके मॉनिटर में वीडियो सिग्नल को बहुत विस्तृत रेंज और आवृत्तियों में भेज सकता है और आपका मॉनिटर उस संकेत को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न तरीकों से चुन सकता है. टर्म रिज़ॉल्यूशन या तो डिस्प्ले पर वीडियो सिग्नल या भौतिक पिक्सेल को संदर्भित कर सकता है (जिसे अक्सर 'डिस्प्ले रेज़ोल्यूशन' कहा जाता है). जब अकेले उपयोग किया जाता है, तो अक्सर इसे वीडियो रिज़ोल्यूशन का संदर्भ देते हैं. डिस्प्ले प्रस्तावों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए एक वीडियो सिग्नल प्रसारित किया जा सकता है, लेकिन एक डिस्प्ले का समाधान पिक्सल की भौतिक संख्या से तय होता है.

उत्तर:

  1. एक पिक्सेल का वास्तविक दुनिया स्थिर आकार है. लेकिन अगर डिस्प्ले में भेजी गई छवि प्रदर्शन के समान आकार नहीं है, तो इनमें से किसी एक को फिट करने के लिए (प्राथमिकता के अनुसार) पैमाने पर हो सकता है: सॉफ्टवेयर एक्सई लाइब्रेरी (उदा।. डायरेक्टएक्स, ओपनजीएल), ओएस (आमतौर पर केवल डेस्कटॉप के लिए), स्रोत हार्डवेयर (जैसे. वीडियो कार्ड), प्रदर्शन आमतौर पर, सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ सबसे अच्छा होगा; सबसे तेज़ सबसे कम प्राथमिकता होगी.

  2. पिक्सेल घनत्व भौतिक घनत्व (जैसे 100 पीपीआई [भौतिक पिक्सल प्रति इंच]) या एक रिश्तेदार शब्द का एक संदर्भ है कि यह कितनी बड़ी मुद्रित छवि होगी (उदाहरण: सामान्य घनत्व [चीजें ऑनस्क्रीन के बारे में हैं एक ही आकार के रूप में वे मुद्रित होंगे], उच्च घनत्व [स्क्रीन पर चीजें बढ़ने पर बढ़ेंगी] जब आपका सिग्नल रिज़ॉल्यूशन आपके डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन से कम है, तो इसे आम तौर पर बढ़ाया जाएगा. जब यह अधिक होता है तो यह दिखाया जा सकता है या प्रदर्शित किया जा सकता है या छोटा हो सकता है.

एडिडाम:

ए. परन्तु, आप एक डिस्प्ले में एक बड़ा सिग्नल भेज सकते हैं और यह कैसे कॉन्फ़िगर किया गया है इसके आधार पर, यह या तो सिग्नल को फसल या पैमाने देगा. स्केलिंग के बारे में ध्यान रखना एक बात यह है कि इसे भी होने की आवश्यकता नहीं है; 4x4 भौतिक पिक्सल का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं और क्षेत्र 8x8 या 2. 5x3. 25 या आभासी अंतरिक्ष के किसी भी भिन्नता . नहीं, पिक्सेल डिस्प्ले से डिस्प्ले में भिन्नता है. यही कारण है कि पीपीआई (पिक्सल प्रति इंच के मामलों). रेटिना डिस्प्ले मूल रूप से सबसे ज्यादा घनत्व वाला प्रदर्शन है . एक प्रदर्शन एक स्मार्ट फोन था और दूसरा टीवी था. दोनों एक ही संकल्प है समस्या यह है कि एक टीवी पर यह उसी ग्रिड की आवश्यकता होगी कि आप लाइन 80 मिमी या उससे आगे के स्थान को अलग करें. उसे ले लो? स्क्रीन आकार एक डिजाइनर के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक बात नहीं है. वे वास्तव में जानकारी को प्रदर्शित करना चाहते हैं; उस प्रदर्शन का आकार अधिकांश भाग के लिए अप्रासंगिक है. यह पिक्सेल स्पेस है जो मायने रखता है. इस संबंध में आगे मदद करने के लिए, इन दिनों हमारे पास 1080p का एक सामान्य रिज़ॉल्यूशन है, जो कि सबसे अधिक दिखाता है समर्थन करता है. इस वजह से, हम यह भी एक अच्छा विचार प्राप्त कर सकते हैं कि स्क्रीन के कितने प्रतिशत 800px विस्तृत छवि से भरे गए हैं.

(2 9) पिक्सेल मापन का उपयोग करना सही क्यों है और लेआउट को एक निश्चित सामान्य रिस का उपयोग करते हुए सभी स्क्रीन पर एक समान दिखना चाहिए?

यह बिल्कुल सच नहीं है. हम पिक्सेल का उपयोग करते हैं क्योंकि वे बेहतर पैमाने पर नहीं होते हैं क्योंकि वे वास्तव में वही हैं. जब हम चाहते हैं कि हमारे लेआउट को विभिन्न डिस्प्ले में सही दिखें, तो हम पिक्सल चुनते हैं; उन्हें अलग-अलग डिस्प्ले पर ही नहीं दिखाना चाहिए. यह अंग्रेजी भाषा के साथ समस्या में से एक है, यह एक बार फिर पर्याप्त सटीक नहीं है. लोग अक्सर कहते हैं कि इसका मतलब है कि वे 'उसी' को देखते हैं, लेकिन वास्तव में हम क्या कहते हैं कि यह विभिन्न डिस्प्ले पर 'ठीक से' तराजू है. छवि आपने एक ऐसी साइट बनाई थी जिसने पूरी टीवी स्क्रीन को भर दिया था. क्या आप सचमुच चाहते हैं कि वह अपने स्मार्ट फ़ोन पर 'उसी' को देखना चाहता है? यदि हां, तो आपको इसे 5 फीट से अधिक स्क्रॉल करना होगा ताकि सही किनारे देखने के लिए.

मुद्रण करते समय, असली दुनिया का आकार अक्सर अधिक महत्वपूर्ण होता है, लेकिन वीडियो डिवाइसेस में आम तौर पर उनके डिस्प्ले आकार के लिए पिक्सेल उपयुक्त होते हैं. इसका अर्थ यह है कि बड़े उपकरणों में बड़े पिक्सल हैं. अंत में वे अधिकतर 1080p या इसके करीब इन दिनों हैं. बेशक वहाँ हमेशा ऐसे उपकरण होते हैं जो वहां से बहुत अधिक या निम्न प्रस्ताव होते हैं, लेकिन जब वे ऐसा करते हैं तो आमतौर पर उपकरण ओएस का काम होता है ताकि स्क्रीन पर 'सामान्य' आकार के ऑब्जेक्ट्स के साथ काम करने की अनुमति मिल सके।.

यद्यपि, जब से हम वेबसाइटों के बारे में बात कर रहे हैं, तो यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अधिकांश लोग ब्राउज़र को पूर्ण स्क्रीन नहीं छोड़ते हैं, जब तक कि वे किसी मोबाइल डिवाइस का उपयोग न करें. वेबसाइटों के लिए, यह सबसे अच्छी बात है कि आपकी साइट उचित नहीं है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि विंडो किस आकार का है. इसे उत्तरदायी डिजाइन कहा जाता है और जब आपकी साइट उत्तरदायी होती है तो यह स्वचालित रूप से किसी भी स

ऑपरेटिंग सिस्टम को रिज़ॉल्यूशन बदलने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि उसे अलग-अलग डिस्प्ले का समर्थन करना होगा.

लेकिन प्रत्येक एलसीडी मॉनिटर का एक मूल संकल्प है, और जब आप इस संकल्प का उपयोग करते हैं, तो चित्र तेज दिखता है क्योंकि आप मॉनिटर पर आधा पिक्सेल नहीं दिखा सकते हैं, मध्य बिंदु को बीच में लगाया जाएगा और चित्र धुंधला हो जाएगा. पहले सीआरटी मॉनिटर्स पर यह थोड़ा अलग था, जिनके पास ठीक परिभाषित पिक्सेल आकार नहीं था.

enter image description here टेक्स्ट की एंटिलाइसिंग इस प्रक्षेप को दिखाने के लिए एक अच्छा उदाहरण है, मूल रूप से भूरे रंग का फ़ॉन्ट रंग यहां नीले रंग की पृष्ठभूमि के साथ प्रक्षेपित है.

पिक्सल आकार में भिन्न हो सकते हैं, एक स्मार्ट फोन के उच्च संकल्प डिस्प्ले में अधिकांश पीसी मॉनिटर की तुलना में छोटे पिक्सेल होंगे, इसलिए जब आप दोनों डिवाइसों पर देशी संकल्प का उपयोग करते हैं, तो यह तस्वीर स्मार्टफोन पर पीसी की तुलना में कम होगी मॉनिटर.